27.10.11

मैं माँ बनना चाहता हूँ



मैं माँ बनना चाहता हूँ

मैं माँ बनना चाहता हूँ अपनी शोना का, अपनी सबसे प्यारी बहन का। मैं चाहता हूँ के उसके चेहरे की उदासी सेकेंडों में छु कर दूँ जैसे माँ कर दिया करती थी। वो सारी बातें, तकलीफें उसकी उसके बताये बिना मुझे पहले से पता हो जैसे माँ को मालूम हो जाया करती थी। जैसे जब वो स्कूल से वापिस आती थी तो माँ उसके घंटी बजने से पहले ही दवाज़ा खोल देती। शोना अक्सर माँ से पूछती के माँ आप को कैसे पता चल जाता है के दरवाज़े पे मैं हूँ, तो माँ मुस्कुरा के कहती के बेटा मैं माँ हूँ। मैं "माँ" हूँ , तब शायद मुझे इस वाक्य का मतलब नहीं मालूम था लेकिन आज भली भांति जानता हूँ। अब शोना को अक्सर घंटी बजानी पड़ती है जब वो कॉलेज से आती है। खाना भी खुद ही रसोई घर से निकल कर खाना पड़ता हैं लेकिन माँ तो खाने को टेबल पर पहले से ही सजा कर रख देती थी और कभी कभी तो माँ थाली ले कर शोना के पीछे पीछे दौड़ती, भागती रहती थी ( जब शोना का मन अच्छा नहीं होता) और कहती रहती के एक कौर खा लो शोना बस एक कौर। आखिरकार माँ शोना को खिला कर ही दम लेती। और इस तरह थाली की भी सैर हो जाती थी। अब थाली का भी रंग उतरने लगा है कियूंकी उसका सफ़र भी तो अब रसोई घर से बस खाने के टेबल तक ही रह गया है। रात के खाने के बाद माँ अक्सर शोना और बाबा के साथ J.N.U की सड़कों पर टहलने निकलती थी और पीपल के पत्तों या फिर छोटे छोटे फूलों को (जो अभी अभी पेड़ों पर आये थे) देख कर खुश होती। माँ को छोटी छोटी खुशियाँ बटोरने की आदत थी। टहलते टहलते तीनों एक पेड़ के पास आ जाते और माँ उस पेड़ के टहनियों के बीच से सबको चाँद दिखाती। आज उस पेड़ को हमलोग माँ का पेड़ कहते हैं।

मैं माँ नहीं बन सका अपनी शोना का, दुनिया का कोई भी आदमी चाहे वो मर्द हो या औरत मेरी शीना का माँ नहीं बन सकता। मैं "माँ" हूँ, ये नहीं जता सकता। ये एहसास मुझे तब हुआ जब मेरी शोना मुझ से दो दिन के लिए रूठ गयी, मेरे किसी बात से नाराज़ हो गए थी शायद। मैं लगातार कोशिश करता रहा के वो मान जाये, हर वो कोशिश की जो माँ शोना को मानाने के लिए करती थी पर सफल ना हो सका। सोचता रहा के माँ तो शोना को दो मिनट में माना लेती थी।

अब शोना मान गयी है । वो मुस्कुराई तो जो सुकून मिला है मुझे वो बयान करने के लिए शायद कोई शब्द नहीं बना है अभी तक।

मैं माँ तो ना बन सका लेकिन अपनी शोना का भाई बन कर हमेशा उसके साथ रहूँगा। पहले मेरी शोना के परिवार में तीन सदस्य थे माँ, बाबा और शोना। अब चार सदस्य हैं माँ, बाबा, शोना और मैं!



ना स्वर की आई थी समझ और न शब्दों का ज्ञान था,
फ़िर भी माँ कह पाना तुझको माँ कितना आसान था,

मिश्री में घुली लोरी सुन जब नींद मुझे आ जाती थी,
सुंदर से सपने तुम मेरे तकिये पे रख जाती थी,

मेरी ऑंखें देख के मन की बातें तुम बुन लेती थी ,
मेरी खामोशी को जाने तुम कैसे सुन लेती थी,

मेरी नन्ही उंगली तेरी मुट्ठी मे छिप जाती थी,
कितनी हिम्मत तब मेरे इन क़दमों को मिल जाती थी,

चोट मुझे लगती थी लेकिन दर्द तो तुम ही सहती थी,
मेरी आँखों की पीड़ा तेरी आँखों से बहती थी,

तेरे आँचल मे छुपने को मन सौ बार मचलता है,
माँ तेरी गोदी में अब भी मेरा बचपन पलता है

<आइएमजी src = "http://www.gainmoneyfast.com/banners/increase.png" सीमा alt = "0" = "बढ़ाएँ खोज इंजन रैंकिंग" align = hspace "बाएँ" = "8">

अपने वेब साइट खोज इंजन रैंकिंग बढ़ाएँ खोज इंजन पर दिखा रहा है एक सबसे महत्वपूर्ण रणनीति वेब साइट के यातायात में वृद्धि और व्यक्तियों, जो आपके उत्पाद में दिलचस्पी हो सकती है है के लिए अपनी सामग्री या सेवा को प्रदर्शित
सभी प्रमुख खोज इंजन एक सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए अपने वेब साइट रैंकों की गणना.
खोज इंजन की संख्या जानना वेब - अपनी वेबसाइट के लिए बात कर रहे हैं साइटों, अपने वेब साइट
बेहतर रैंक प्राप्त करें ...

<आइएमजी src =" http:// www.gainmoneyfast.com / बैनर / more_sales.png "सीमा =" 0 "alt =" और शॉपर्स जाओ "संरेखित =" left "hspace =" 8>

अधिक आगंतुकों प्राप्त, अधिक बिक्री! ! ग्राहकों को आप घड़ी राजस्व के आसपास स्थिर नहीं हो सकता है का कोई निरंतर प्रवाह के साथ यह संभव राजस्व प्राप्त नहीं है अगर कोई भी अपने वेब साइट करने के लिए आता है. तुम आगंतुकों की जरूरत है अपनी वेबसाइट, हर दिन, 24 घंटे! देखने के लिए हमारी कंपनी के 30,000 से अधिक ग्राहकों को इंटरनेट से अधिक दुकानदारों मिल में मदद करता है
आप अपने देख असली लक्षित ग्राहकों के हजारों प्राप्त करके अधिक बिक्री हो जाएगा वेब - साइट
अधिक ग्राहक ...

<
<आइएमजी src = "http://www.gainmoneyfast.com/banners/customers.png" सीमा alt = "0" = = "left" hspace = "8">

विश्व भर में 10 लाख से अधिक व्यक्तियों के लिए विज्ञापन हम के विश्वव्यापी नेटवर्क में आपकी कंपनी का विज्ञापन है. सहबद्ध वेबसाइटों "10 लाख से अधिक ग्राहकों के लिए विज्ञापन" संरेखित करें , प्रत्येक स्वयं संकीर्ण श्रवण के साथ हमारी कंपनी आपको देता है अभिनव बढ़ावा देने के तरीकों है कि इंटरनेट पर अपने व्यापार लाभदायक मदद करता है
हम आपको असली और दृश्य परिणाम के साथ प्रदान करने के लिए और अपनी वेबसाइट को अगले स्तर तक ले जाएगा.
के लिए title="Promote लाखों ग्राहकों के लिए अब विज्ञापन ...
br < >



कोई टिप्पणी नहीं:

क्या इन टोटको से भर्ष्टाचार खत्म हो सकता है ? आप देखिए कि अन्ना कैसे-कैसे बयान दे रहे हैं? शरद पवार भ्रष्ट हैं। भ्रष्टाचार पर बनी जीओएम (मंत्रिसमूह) में फला-फलां और फलां मंत्री हैं। इसलिए इस समिति का कोई भविष्य नहीं है। पवार को तो मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देना चाहिए। पवार का बचाव करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर पवार के मंत्रिमंडल से बाहर हो जाने से भ्रष्टाचार